एसएससी सीजीएल रणनीति

एसएससी सीजीएल रणनीति SSC CGL Strategy in hindi

 बाजार की उतार चढ़ाव भरी परिस्थितियों का असर विभिन्न निजी क्षेत्रों पर पड़ता है इससे एक बड़े जोखिम की आशंका निजी क्षेत्रों में में कार्यरत पेशवरों के रोजगारों पर हमेशा बनी रहती है,यही वजह है कि प्रोफेशनल कोर्स करने के बावजूद सालाना बड़ी संख्या में छात्र सरकारी सेवाओं का रुख कर लेते हैं साल दर साल प्रतियोगियों की बढ़ती संख्या का ही नतीजा है कि यूपीएससी एसएससी समेत विभिन्न परीक्षाओं का स्तर दिन ब दिन कठिन होता जा रहा है। SSC CGL Strategy in hindi

आज के दौर में परीक्षा में सफल होने के लिए तैयारी ही पर्याप्त नहीं है बल्कि आपके पास परीक्षा को लेकर एक ऐसी रणनीति होनी चाहिए जिससे आप तब समय में बेहतर प्रदर्शन दे सकें,हाल में कर्मचारी चयन आयोग ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2018 का विज्ञापन जारी किया है यह परीक्षा सरकारी सेवा में जाने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है!इस परीक्षा में सफल होने के बाद आप सरकार के विभिन्न मंत्रालयों विभागों कार्यालयों में नियुक्ति के लिए पात्र हो जाएंगे। SSC CGL Strategy in hindi

क्या है सीजीएल :- SSC CGL Strategy in hindi 

भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों विभागों संस्थाओं में ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों पर नियुक्ति के लिए कर्मचारी चयन आयोग से स्नातक परीक्षा का आयोजन किया जाता है, कंप्यूटर आधारित परीक्षा में अंतिम रूप से सफल घोषित किए गए अभ्यर्थी असिस्टेंटऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर सेंट्रल एक्साइज इंस्पेक्टर प्रिमिटिव ऑफिसर, असिस्टेंट एनफोर्समेंट ऑफिसर, सब इंस्पेक्टर, डिविजनल अकाउंटेंट ऑफिसर, जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर आदि पदों पर नियुक्ति के पात्र हो जाएंगे!

स्नातक ही कर सकते हैं आवेदन:- SSC CGL Strategy in hindi

SSC CGL में शामिल होने के लिए आपका स्नातक होना अनिवार्य है कुछ पदों के लिए अलग से शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है!

असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट्स ऑफिसर पदों के लिए स्नातक के साथ चार्टर्ड अकाउंटेंट या कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट या एम कॉम या एमबीए डिग्री रखने वालों को वरीयता दी जाएगी!

जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर के लिए अभ्यार्थी का स्नातक और न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों में बारहवीं गणित विषय के साथ पास होना अनिवार्य है अर्द्धता परीक्षा के अंतिम वर्ष में शामिल हो रहे छात्र भी आवेदन के पात्र हैं बशर्ते 1 अगस्त से पहले अर्द्धता प्राप्त कर लेने का प्रमाण  प्रस्तुत करना होगा।

आयु सीमा:SSC CGL रणनीति

ऑडिटर अकाउंटेंट, असिस्टेंट टैक्स असिस्टेंट, यूडीसी और सब इंस्पेक्टर के लिए आयु 18 से 27 वर्ष और शेष अन्य पदों के लिए आवेदक की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए!आरक्षित वर्ग के आवेदकों को ऊपरी सीमा में  नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी विस्तृत जानकारी वेबसाइट से प्राप्त करें!

टायर -3:-एक घंटे के इस प्रश्नपत्र में निबंध पत्र आवेदन आदि लिखने को दिया जाएगा यह अधिकतम 100 अंकों में होगा इसे हिंदी या अंग्रेजी में लिखा जा सकता है!

बारीकी से समझे सिलेबस:-

SSC CGL टायर :-

परीक्षा का सिलेबस अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के समान होता है इसमें अच्छा स्कोर करके आप आगे की राह आसान बना सकते हैं!

जनरल इंटेलिजेंस फॉर रिजनिंग:-

इस खंड में वर्बल वन नॉन वर्बल दोनों प्रकार के प्रश्न होते हैं इस खंड में अच्छा स्कोर करने के  लिए एनालोजी ,स्पेस विजुअलाइजेशन,स्पेशियल ओरिएंटेशन,  डिसीजन मेकिंग, अर्थमेटिक नंबर नंबर सीरीज,नेयुमेरिकल आपरेशन , वेन डायग्राम, कॉडिंग, डिकोडिंग आदि पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

जनरल अवेयरनेस:-

इस भाग में प्रतियोगी के सामान्य ज्ञान को परखा जाता है इस खंड में इतिहास संस्कृति विज्ञान अर्थशास्त्र सामान्य नीतियों और वैज्ञानिक शोध जैसे विषयों के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं समसामयिक घटनाओं से भी प्रश्न होते हैं जिसकी तैयारी आम स्तरीय पत्रिकाओं से कर सकते हैं!

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड:-

इस भाग में अभ्यर्थी के गणितीय कौशल को परखा जाता है क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूट के भाग में नंबर्स डेजी मॉल्स, फैक्शनस नंबरों के बीच रिलेशनशिप परसेंटेजज ,रेशियो, प्रॉफिट एंड लॉस डिस्काउंट पार्टनरशिप टाइम एंड डिस्टेंस,स्कूल एल्जेब्रा टेक्नो मेट्रिक रेशियो हाइट्स एंड डिस्टेंस हिस्टोग्राम आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं!यह काफी स्कोरिंग खंड माना जाता हैअब दसवीं तक के प्रश्नों का अध्ययन कर सकते हैं,जिसे आप अच्छा प्रदर्शन कर सकते है।

इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन:-

इंग्लिश ग्रामर और लेखन शैली पर पकड़ इस भाग में आपको अच्छा अंक दिला सकती है इसमें आपकी अंग्रेजी पढ़ने और लिखने दोनों की क्षमता को परखा जाता है!इस खंड की तैयारी के लिए अंग्रेजी के लेख को पढने और समझने का अभ्यास करें!

रणनीति बनाकर करें तैयारी:-

SSC CGL में देश भर से लाखों की तादाद में छात्र शामिल होते हैं ऐसे में सफलता पाना बिल्कुल भी आसान नहीं है इसके लिए आपको एक बेहतर रणनीति के साथ तैयारी करनी होगी नियमित अभ्यास करना होगा तभी मनमाफिक परिणाम हासिल कर पाएंगे!

मॉक टेस्ट और पुराने प्रश्न पत्र होंगे मददगार:-

SSC CGL की तैयारी में मॉक टेस्ट की अहम भूमिका है ऑनलाइन उपलब्धआप पुराने प्रश्न पत्रों को हल करके भी अपनी तैयारी को मजबूत बना सकते हैं मॉक टेस्ट देने में प्रश्नों को हल करने की गति बढ़ेगी और आप परीक्षा हॉल में अधिक प्रश्नों को हल कर सकेंगे,पुराने पेपर को हल करने से परीक्षा पैटर्न को समझने में आसानी होगी!

न करें तुक्का मारने की कोशिश:-

SSC CGL परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी है तथा परीक्षा में तुक्का लगाने की कोशिश न कर पहले उन प्रश्नों को हल करें जिन्हें आपने अच्छे से तैयार किया है इसके बाद मुश्किल प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें।

error: Content is protected !!
Don`t copy text!